Uttarakhand Goverment

दिल्ली/देहरादून। मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत आज दिल्ली दौरे पर पर थे । उन्होंने आज राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति  रामनाथ कोविंद जी से शिष्टाचार भेंट की। मुख्यमंत्री ने राष्ट्रपति को केदारनाथ व बद्रीनाथ मंदिर की प्रतिकृति और शाॅल भेंट किया साथ ही उन्हें स्थिति सामान्य होने पर चारधाम के लिये आमंत्रित किया।

दिल्ली दौरे पर मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने कई मंत्रियों से मुलाकात की। इसी क्रम में आज उन्होंने वित्त निर्मला सीतारमण व पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से भी मुलाकात की।

मुख्यमंत्री ने केंद्रीय मंत्री से आग्रह किया कि उत्तराखण्ड राज्य में सिटी गैस वितरण परियोजना का विस्तार देहरादून, हरिद्वार, ऊधमसिंह नगर व नैनीताल के पूर्ण नगर क्षेत्र व उससे लगे अर्द्धनगरीय क्षेत्रों तक करते हुए राज्य में सिटी गैस वितरण परियोजना के कार्यों को शीघ्र पूरा किया जाए।

मुख्यमंत्री ने पेट्रोलियम केंद्रीय मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान से ओएनजीसी देहरादून के अस्पताल को अपग्रेड कर 500 बेड का करने का आग्रह किया। केन्द्रीय मंत्री ने अपने मंत्रालय के अधिकारियों को इसकी सम्भावना देखने के निर्देश दिये।

मुख्यमंत्री ने राज्य के पर्वतीय क्षेत्रों की विषम भौगोलिक परिस्थितियों को देखते हुए मासिक मांग 1185 के.एल. मिट्टी तेल के आवंटन के लिये भी केन्द्रीय मंत्री से अनुरोध किया।

मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने सोमवार को नई दिल्ली में केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से भेंट की। मुख्यमंत्री ने बताया कि केंद्र सरकार के सहयोोग से उत्तराखण्ड में बहुत सी विकास परियोजनाओं पर तेजी से काम चल रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना के कारण उत्तराखण्ड को  राजस्व हानि उठानी पङी है। इसे देखते हुए केन्द्र द्वारा राज्य को जीएसटी कम्पनसेशन मंजूर किया गया। परंतु इस कम्पनसेशन की अवधि जून 2022 में समाप्त होने जा रही है। कोविड की आपात स्थिति में राज्य के वित्तीय संसाधनों पर विपरीत प्रभाव पङा है।

मुख्यमंत्री ने केंद्रीय वित्त मंत्री से उत्तराखण्ड की विपरीत परिस्थितियों और सीमित आर्थिक संसाधनों को देखते हुए जीएसटी कम्पनसेशन की अवधि को जून 2022 से आगे और पांच वर्ष बढाने का अनुरोध किया।

इस दौरान मुख्य सचिव ओमप्रकाश, सचिव अमित नेगी, राधिका झा, शैलेश बगोली, सुशील कुमार उपस्थित थे।

Uttarakhand Goverment

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here