Uttarakhand Goverment

दिल्ली(28 मई 2021)। COVID-19 की दवा 2DG की कीमत फिक्स कर दी गई है। कोरोना की इस दवाई की कीमत 990 रूपये रखा गया है। इसकी जानकारी आज न्यूज़ एजेंसी एएनआई में ट्विटर के माध्यम से दी है। 2डीजी को डीआरडीओ ने डॉ रेड्डी लेबोरेटरी के साथ मिलकर की इजात किया है। कहा जा रहा है कि 2डीजी कोविड के मामले में बेहद कारगर साबित होने वाली दवाई होगी। यह पाउच में मार्केट में उपलब्ध होंगे। जिसे कोरोना के मरीज पानी में घोलकर पी सकते हैं।

Anti COVID-19 Drug 2DG

2डीजी तकनीकी रूप से यह काफी मजबूत दवाई मानी जा रही है। रिपोर्ट के अनुसार कोरोना वायरस मानव शरीर से प्रोटीन लेता है और उसके बाद अपनी ही तरह के वायरस शरीर के अंदर तेजी से बनने शुरू हो जाते हैं। 2डीजी इसी प्रोटीन को कोविड तक पहुंचने से रोकने का काम करेगा। रिसर्च के अनुसार यह प्रोटीन के ऊपर एक लेयर बना देगा,जिससे कोविड वायरस को प्रोटीन नहीं मिल पायेगा और वह उसकी गति वहीं रुक जाएगी।

अब जब इसकी कीमत ₹990 रुपए फिक्स कर दी गई है तो निश्चित तौर पर यह मार्केट में बिकने के लिए भी तैयार होगी। लेकिन कई दवाइयों के साथ 2DG पर भी लोगों की नजर है सब की उम्मीद यही है कि 2DG सफल हो और लोगों को कोरोना से राहत मिले।

Uttarakhand Goverment

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here