Uttarakhand Goverment

दिल्ली। विशेषज्ञों का मानना है कि भारत में अक्टूबर के महीने में COVID -19 की तीसरी लहर प्रवेश कर सकता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ का कहना है कि संभावित खतरे को देखते हुए हमें इसके लिए तैयार रहना चाहिए। कोरोनावायरस के संक्रमण से अभी देश को थोड़ी राहत मिली है लेकिन जिस तरह से देश के कुछ भागों से डेल्टा प्लस वायरस की खबर आ रही है। उसको देखते हुए हमें अभी से तैयारी करने की जरूरत है। ताकि हम कोरोना की तीसरी लहर को से मुकाबला कर सकें।

तीसरी लहर अक्टूबर तक भारत में आने की संभावना जतायी है। दुनिया भर के लगभग 3 दर्जन स्वास्थ्य विशेषज्ञों, डॉक्टरों, वैज्ञानिकों, वायरोलॉजिस्ट, महामारी विज्ञानियों और प्रोफेसरों ने सर्वेक्षण किया। जिससे ज्ञात हुआ है कि टीकाकरण एक महत्वपूर्ण बचाव हो सकता है। संभवतः एक नए प्रकोप को कुछ सुरक्षा प्रदान करेगा। इस सर्वेक्षण के आधार पर यह अनुमान लगाया जा रहा है कि कोरोना की तीसरी लहर लगभग 5-6 महीने के अंतराल पर यानी अक्टूबर के महीने तक भारत पहुंच सकता है।

सांकेतिक फ़ोटो

लेकिन एम्स के निदेशक रणदीप गुलेरिया कहते हैं कि अगर लोग कोविड प्रोटोकॉल का ठीक से पालन नहीं किया तो छह से आठ सप्ताह के भीतर तीसरी लहर आ सकती है। उनके अनुसार, अगर अनलॉक की प्रक्रिया को सही तरीके से हैंडल नहीं किया गया तो भारत में अब तक देखे गए रुझान से पहले, वायरस दो महीने के भीतर वापसी कर सकता है।

ऐसा माना जा रहा है कि कोरोना की तीसरी लहर व्यस्क से ज्यादा बच्चों को प्रभावित करेगी। इसके मद्देनजर भारत सरकार और कई राज्य सरकारों ने तैयारी शुरू कर दी है। कुछ राज्य सरकारों ने कोरोना टास्क फोर्स के गठन की घोषणा की है। यह टास्क फोर्स बच्चों को कोरोना की तीसरी लहर से बचाने के उपाय करेंगे।

किस तरह की हो तैयारी

कोरोना की तीसरी लहर से बचाव के लिए निम्नलिखित उपाय जरूरी हैं।
1. राज्यों के हॉस्पिटल में अतिरिक्त बेड की व्यवस्था हो
2. ऑक्सीजन हेतु बफर स्टॉक बनाये जाएँ तथा अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट स्थापित हों।
3. जीवन रक्षक दवाइयों की सम्पूर्ण व्यवस्था हों।
5. ग्रामीण क्षेत्रों में पंचायत स्तर पर व शहरी क्षेत्र में वार्ड स्टार कोरोना के वोलेंटियर्स तैनात हों.

बचाव के उपाय

  • बचाव का सबसे अच्छा उपाय घर में रहें और सुरक्षित रहें
  • जब तक कोई जरूरी काम ना हो घर से बाहर बेवजह ना निकले
  • लोगों से बेवजह मिलने से बचें
  • बाहर निकलने पर एक दूसरे से दूरी बनाकर रखें
Uttarakhand Goverment

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here