होटल इंडस्ट्री में कोविड के दौरान हाउस कीपिंग की संभावनाओं के विषय पर वेबिनार का आयोजन

0
270
वेबिनार
Uttarakhand Goverment

नई टिहरी। जिला मुख्यालय के स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेन्ट कैटरिंग टेक्नोलॉजी एण्ड एप्लाईड न्यूट्रीशन संस्थान नई टिहरी द्वारा बुधवार को वेबीनार का आयोजन किया गया। इस वेबीनार में बतौर मुख्य वक्ता जे०पी० होटल, आगरा के एक्जुकेटिव हाउसकीपर गौरव शर्मा और यूनिवर्सिटी ऑफ ओटेगो, न्यूजीलैण्ड के पी०एच०डी० स्कॉलर राजेश नौटियाल ने शिरकत की। उन्होंनेछात्र-छात्राओं को होटलों में कोविड-19 पेंडमिक की स्थिति में किस प्रकार से कार्य किया जाए एवं होटलों में हाउसकीपिंग विभाग के कार्य पद्धति के बारे में जानकारी दी।

वक्ताओं ने होटल में हाउसकीपिंग के महत्व और रखरखाव के बारे में विस्तार से जानकारी दी। वक्ताओं ने यह भी बताया कि आने वाले समय में हाउसकीपिंग का महत्व होटल इंडस्ट्री में बढ़ेगा, इसलिए इस क्षेत्र में रोजगार की संभावनाएं भी हैं। जिन्हें हाउसकीपिंग में इंटरेस्ट है, वह शुरू से हाउस हाउसकीपिंग की बारीकियों को सीखने की कोशिश करें ताकि कॉलेज के पास आउट होने के बाद उन्हें आसानी से रोजगार मिल सके ।

वक्ताओं ने बताया कि होटल इंडस्ट्रीज का भविष्य सुनहरा है एवं कोविड-19 की समाप्ति के पश्चात होटल इंडस्ट्री सबसे ज्यादा रोजगार के मौके देगी।

संस्थान के निदेशक डॉ. यशपाल सिंह नेगी ने बताया कि बुधवार को आयोजित वेबिनार में गौरव शर्मा और राजेश नौटियाल के द्वारा होटल इंडस्ट्री के हाउसकीपिंग फील्ड के बारे में सारगर्भित जानकारी दी गई और यह भी बताया कि इसकी तैयारी कैसे की जानी चाहिए। होटल मैनेजमेन्ट कोर्स समाप्त होने के पश्चात नौकरी पाने के अवसर और इसके लिये इंटरव्यू की तैयारियों के बारे में गहनता से जानकारी दी गई।

निदेशक डॉ. नेगी ने कहा कि विशेषज्ञ वक्ताओं ने होटल में गेस्ट को चेकआउट होने के पश्चात कमरे को सैनिटाईज करने की विधि के बारे में भी जानकारी दी। वेबिनार में देश भर के 130 से अधिक होटलियर, प्रशिक्षणार्थी और विशेषज्ञों ने प्रतिभाग किया।

यह वेबिनार कार्यक्रम संस्थान के छात्र-छात्राओं के लिए 03 जुलाई तक उत्तराखण्ड तकनीकी विश्वविद्यालय, देहरादून एवं होटल मैनेजमेन्ट संस्थान, नई टिहरी की पहल पर यह वेबिनार चलाई जा रही है।

वेबिनार कार्यक्रम के मौके पर प्रदीप नेगी, अभिषेक चौहान, कुलदीप, हितेश, जसवंत, नवीन, मुकेश, दीपक, राहुल अनील आदि मौजूद रहे।

Uttarakhand Goverment

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here