कहीं आपका लीवर “फैटी लीवर” तो नहीं है.. क्योंकि ये है बेहद खतरनाक..

कहीं आपका लीवर “फैटी लीवर” तो नहीं है.. क्योंकि ये है बेहद खतरनाक..

नई पीढ़ी के लिए लीवर डिजीज को बेहद खतरनाक माना जाता है। लिवर समस्या क्या है? इस बीमारी में क्या होता है और कैसे मोटापा से अन्य बीमारी कई चीजों से रिश्ता है?

लीवर में नॉर्मली 5% से कम फैट होना चाहिए। मतलब 1500 ग्राम का लवर है तो 75 ग्राम के ऊपर  ज्यादा नहीं होना चाहिए। 10% से ज्यादा आपके शरीर में अगर फैट हो जाए तो मुश्किल बढ़ जाती है। भारत में लगभग 40 से 50% जनता के लिवर में एक्स्ट्रा चर्बी है और ये चर्बी ठीक नहीं है।

लीवर में चर्बी हो तो इससे क्या हो सकता है? लीवर में ज्यादा फैट होने से यह सेल फैट से भर जाए तो उसमें इंसुलिन नहीं जाती।  इंसुलिन नहीं जाने से उसके अंदर प्रयास करके जो है पेनक्रियाज इंसुलिन बनता है लेकिन वह लिवर में जा नहीं पता है। जिससे डायबिटीज हो जाती है ।

डायबिटीज लीवर डिजीज क्या क्या कर सकता है? ये समझना होगा।  इससे आर्टरी में फेट जम जाता है। जिससेअटैक हो सकता है। फैट की वजह से ही सारे कैंसर हमारे शरीर में हो सकती है।

सबसे पहले है कि एक अपना फैमिली ट्री बनाइए।  अगर फैमिली ट्री बन जाए तो दादा – दादी को नाना – नानी को, पापा – मम्मी को अगर ब्लड प्रेशर था,  डायबिटीज की हार्ट प्रॉब्लम पैदा हुए जहां इनमें से कोई भी बीमारी थी। तो आप रेड लाइन में हैं। आपके जो बच्चे कैसे होंगे वह ही रेड लाइन में होगा।  अगर आपकी फैमिली में किसी को कैंसर हुआ है या फिर किसी को थायराइड की प्रॉब्लम है बीपी है तो हमें और हमारे बच्चों में भी हो सकता है।

First आप यह define करिए कि आपकी बॉडी पार्ट्स जुड़े कैसे आपकी बॉडी के पार्ट्स कैसे जुड़े और आप कैसे बने हैं हममें से कोई इस बात पर ध्यान नहीं देता कि हम बने कैसे हैं? हमारा DNA मदर-फादर के DNA से बना है।
(अगले लेख में पढ़ें …फैटी लीवर को कैसे ठीक करे…असरदार और अचूक तरीका)

administrator, bbp_keymaster

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *