News Galaxy

हिमगिरी जी यूनिवर्सिटी अब कहलाएगी “जिज्ञासा यूनिवर्सिटी”

देहरादून। उत्तराखंड की राजधानी देहरादून का हिमगिरि जी यूनिवर्सिटी अब जिज्ञासा यूनिवर्सिटी के नाम से जाना जाएगा। आज राजधानी देहरादून के एक प्रेस वार्ता में विश्वविद्यालय के कुलपति नागेंद्र पाराशर ने कहा कि जी हिमगिरि यूनिवर्सिटी आधिकारिक तौर पर नए नाम जिज्ञासा विश्वविद्यालय के तहत संचालित होगा।

नाम परिवर्तन संस्थान के विकास और ज्ञान की खोज की जिज्ञासा, आलोचनात्मक सोच और अन्वेषण को बढ़ावा देने के मकसद से रखा गया है। “जिज्ञासा” का संस्कृत में अनुवाद “जिज्ञासा” है, जो जांच की भावना का प्रतीक है।

कुलपति ने कहा कि अपनी स्थापना के बाद से विश्ववि‌द्यालय लोकाचार के केंद्र में रही है। शिक्षा के माध्यम से बेहतर भविष्य को आकार देने के लिए व्यक्तियों को सशक्त बनाने की दृष्टि से स्थापित, जिज्ञासा विश्ववि‌द्यालय एक नवीनीकृत पहचान को अपनाते हुए अपने संस्थापक सिद्धांतों के प्रति प्रतिबद्ध है जो छात्रों, शिक्षकों, कर्मचारियों और हितधारकों के अपने विविध समुदाय के साथ प्रतिध्वनित होती है।

प्रोफेसर डॉ. बी.एस. जिज्ञासा विश्वविद्यालय के कुलपति नागेंद्र पाराशरq ने नाम परिवर्तन के बारे में प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा, जैसे ही हम जिज्ञासा विश्ववि‌द्यालय के रूप में इस नए अध्याय की शुरुआत कर रहे हैं, हम बौद्धिक जिज्ञासा, शैक्षणिक कठोरता और सामाजिक जिम्मेदारी को बढ़ावा देने के लिए अपने समर्पण के साथ आगे बढ़ रहे हैं। असाधारण शिक्षा प्रदान करने और नेताओं की अगली पीढ़ी का पोषण करने की हमारी प्रतिबद्धता अटूट बनी हुई है।”

कुलपति के अनुसार नाम में परिवर्तन वर्तमान और भावी छात्रों, पूर्व छात्रों और भागीदारों के लिए निर्बाध रहेगा। जिज्ञासा विश्ववि‌द्यालय और उसके कार्यक्रमों के बारे में अधिक जानकारी www.hzu.edu.in पर पर किया जा सकता है। विश्वविद्यालय की पोर्टल पर छात्रों को के लिए पूरी जानकारी उपलब्ध है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *