News Galaxy

दो दिवसीय दौरे पर चंपावत पहुंचे मुख्य वन संरक्षक विभिन्न व्यवस्थाओं का लिया जायजा 

चंपावत। जिले के दो दिवसीय दौरे पर चंपावत पहुंचे मुख्य वन संरक्षक डॉ धीरज पांडे ने जनपद में हो रही विभिन्न विकासकार्यों का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने आदर्श चंपावत को लेकर वन विभाग की ओर से किस तरह बेहतर कार्य किया जा सकता है। उसको लेकर संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक कर आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए। कहा जिम कॉर्बेट ट्रेल को विकसित कर लोगों को रोजगार से जोड़ने का कार्य किया जाएगा।

शनिवार को डीएफओ कार्यालय में वन संरक्षक ने पत्रकारों से वार्ता करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की जो परिकल्पना चंपावत जिले को आदर्श चंपावत बनाने की है उसके सापेक्ष वन विभाग की ओर से किस तरह उसमें सहयोग किया जा सकता है उसको लेकर संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। उन्होंने कहा कि वन विभाग की ओर से जिम कॉर्बेट ट्रेल को कैसे विकसित किया जाए। जिससे स्थनीय लोगों को रोजगार से जोड़ा जाए।

कहा कि इससे पर्यटन की गतिविधियों को भी बढ़ावा मिलेगा। साथ ही होमस्टे व नेचर गाइड प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले युवाओं को स्थानीय स्तर पर ही रोजगार उपलब्ध कराने की प्राथमिकता के साथ कार्य किया जा रहा है। बताया कि चंपावत जिले की विभिन्न स्थानों पर वन विभाग की ओर से जो भी कार्य किया जा रहे हैं। उनसे स्थानीय लोगों को किस तरह रोजगार से जोड़ा जाए इसमें कार्य किया जा रहा है।

टूरिज्म में के माध्यम से जिम कॉर्बेट ट्रेन को विकसित करने के साथी उसके आसपास के गांव को उससे जोड़ना प्रार्थमिकता रहेगी। बीते माह वन विभाग की ओर से नेचर गाइड प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत युवाओं को रोजगार से जोड़ने का पूरा प्रयास किया जाएगा। इस मौके पर डीएफओ आरसी कांडपाल, एसडीओ नेहा चौधरी, रेंजर दिनेश जोशी, चतुर सिंह, प्रकाश मेहरा सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *