News Galaxy

दिल्ली विश्वविद्यालय में अध्ययनरत जौनसार बावर के छात्रों के साथ लोक पंचायत ने किया संवाद कार्यक्रम

देहरादून। विकासनगर(23 सितंबर) दिल्ली विश्वविद्यालय में अध्ययनरत जौनसार बावर, रवांई, जौनपुर एवं हिमाचल के छात्रों के साथ देवभूमि फैमिली एवं जौनसार बावर स्टूडेंट एसोसिएशन “हमारो मुलुक” कार्यक्रम के तहत लोक पंचायत के वरिष्ठ सदस्य श्रीचंद शर्मा ने मुख्य अतिथि के रूप में अपने संबोधन में कहा कि पहाड़ की संस्कृति, रहन-सहन और जीवन जीने की पद्धति अद्भुत है। हमें अपने संस्कारों और संस्कृति को बचाए रखना चाहिए।

गढ़वाल सभा भवन, दिल्ली में आयोजित “हमारो मुलुक” कार्यक्रम में शर्मा ने कहा कि दिल्ली विश्वविद्यालय में अध्ययनरत छात्र और छात्राएं भविष्य में विभिन्न क्षेत्रों में बड़े अधिकारी और व्यवसायी बनेंगे। उन्हें अपनी संस्कृति, अपने क्षेत्र और जौनसार बावर के इतिहास के बारे में पहले से ही जानकारी लेनी चाहिए, जिससे कि हम अपनी जड़ों से जुड़े रहेंगे। उन्होंने कहा कि जौनसार बावर की संस्कृति, रीति-रिवाज, रहन-सहन, खान-पान और आपसी संवाद अद्भुत हैं, और इसे बचाए रखने का कार्य युवा पीढ़ी को करना है।

विधानसभा के पूर्व सूचना अधिकारी एवं लोक पंचायत के सदस्य भारत चौहान ने कहा कि जौनसार बावर की लोक संस्कृति और जीवन पद्धति पर आधारित अनेक शोध बाहर के लोग कर रहे हैं और किताबें लिख रहे हैं। आवश्यकता है कि दिल्ली विश्वविद्यालय में अध्ययनरत छात्र अपने शोध का विषय जौनसार बावर की संस्कृति को बनाएं, ताकि अधिक से अधिक लोग जौनसार बावर की वास्तविकता को जान और समझ सकें। चौहान ने कहा कि छात्र-छात्राओं को अपने जीवन का लक्ष्य सुनिश्चित करना चाहिए और सरकारी नौकरी की तैयारी के साथ-साथ स्वरोजगार की ओर भी कदम बढ़ाना चाहिए।

इस अवसर पर एसएमआर जनजातीय पीजी कॉलेज, साहिया के चेयरमैन अनिल सिंह तोमर ने कहा कि जौनसार बावर के लोग दिल्ली विश्वविद्यालय में पढ़ने वाले छात्रों से बहुत अपेक्षाएं रखते हैं। हमें उन अपेक्षाओं पर खरा उतरना है, ताकि हम अपने क्षेत्र को एक आदर्श क्षेत्र बना सकें।

इस मौके पर लोक पंचायत जमुना तीर्थ समिति के अध्यक्ष इंजीनियर गंभीर सिंह चौहान, लोक पंचायत रक्तदान शिविर के संयोजक सतपाल चौहान, अखिलेश रावत, जेबीएसए के अध्यक्ष मोहित शर्मा, आशीष तोमर, तमन्ना चौहान, अनमोल तोमर, साक्षी, इशिका, श्रेया पांडे, अनामिका राणा, गंभीर सिंह चौहान, देवभूमि के अध्यक्ष अक्षिता उनियाल, मनीष ढोंडियाल, यामिनी भट्ट, अनुष्का नेगी, मोक्षा मल्होत्रा, कनिष्का धोनी, अक्षत भट्ट, ऋषिता रावत आदि उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *