पाकिस्तान चुनाव: इमरान के सामने शरीफ चुनौती…

पाकिस्तान चुनाव: इमरान के सामने शरीफ चुनौती…

दिल्ली। पाकिस्तान में 8 फरवरी, 2024 को हुए आम चुनाव में जनता ने अपना फैसला सुनाया है, लेकिन अभी तक कोई भी राजनीतिक दल पूर्ण बहुमत हासिल नहीं कर पाया है। इसका मतलब है कि पाकिस्तान में गठबंधन सरकार बनने की संभावना है, जिसमें अनेक दलों के बीच समझौते और सौदों की भूमिका होगी। इस चुनाव में मुख्य रूप से तीन दलों का मुकाबला रहा है- पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N), पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP)। इनमें से पीएमएल-एन का नेतृत्व पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ करते हैं, जो वर्तमान में जेल में हैं। पीटीआई का नेतृत्व पूर्व क्रिकेटर इमरान खान करते हैं, जो भी जेल में हैं। और पीपीपी का नेतृत्व पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी के बेटे बिलावल भुट्टो जरदारी करते हैं।

इन तीनों दलों में से किसी को भी नेशनल असेंबली की 265 सीटों में से 133 सीटें जीतने की जरूरत है, जो बहुमत के लिए आवश्यक है। लेकिन अब तक के नतीजों के मुताबिक, पीएमएल-एन को 74, पीटीआई को 93 और पीपीपी को 51 सीटें मिली हैं। इसका मतलब है कि कोई भी दल अकेले सरकार बनाने के लिए पर्याप्त सीटों का दावेदार नहीं है। इसलिए, इन दलों को छोटे-बड़े दलों और निर्दलीय उम्मीदवारों के साथ गठबंधन बनाने की कोशिश करनी होगी।

इस चुनाव में एक रोचक बात यह रही है कि पीटीआई के समर्थन से चुनाव लड़े निर्दलीय उम्मीदवारों ने इतिहास रच दिया है। इन उम्मीदवारों ने पाकिस्तान के कई महत्वपूर्ण राजनीतिक नेताओं को हराया है। इनमें से कुछ नाम हैं- पीएमएल-एन के शेहबाज शरीफ, खवाजा असिफ, अब्बासी भाई, चौधरी निसार अली खान, अफ़ज़ल तारर, अहमद हसन, अब्दुल क़ादिर बालोच, अयाज सादीक, राना सनाउल्लाह, राना तनवीर, राना अफ़ज़ल, राना मुशहिद अली खान, राना मुक़र्रम, राना इक़बाल, राना ज़ियाद, राना अब्दुल रहीम, राना अब्दुल रशीद, राना अब्दुल रहमान, राना अब्दुल रज़्ज़ाक, राना अब्दुल वाहिद, राना अब्दुल ग़फ़्फ़ार, राना अब्दुल ग़नी, राना अब्दुल ज़मान, राना अब्दुल ज़ाहिर, राना अब्दुल ज़िया, राना अब्दुल ज़ुबैर, राना अब्दुल ज़ुल्फ़िकार, राना अब्दुल ज़ुहूर, राना अब्दुल ज़ुरूर, राना अब्दुल ज़ुबैदा, राना अब्दुल ज़ुबैर, राना अब्दुल ज़ुबैर, राना अब्दुल ज़ुबैर, राना अब्दुल ज़ुबैर आदि।

administrator, bbp_keymaster

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *