News Galaxy

हरिपुर में शीघ्र घाट निर्माण के लिए मुख्यमन्त्री धामी को सौंपा ज्ञापन

विकासनगर। (25 सितम्बर)लोक पंचायत जमुना तीर्थ समिति के अध्यक्ष गम्भीर सिंह चौहान के नेतृत्व में समिति के कार्यकर्ताओं ने मुख्यमन्त्री पुष्कर सिंह धामी को ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में हरिपुर (कालसी) स्थित जमुना के तट पर घाट के शीघ्र निर्माण और जमुना कृष्ण धाम के निर्माण से सम्बंधित महत्वपूर्ण विकास कार्यों को सम्पादित करने की मांग की गई।

ज्ञापन में उल्लेख किया गया कि 7 सितम्बर, 2023 को मुख्यमन्त्री द्वारा यमुना तट पर जमुना कृष्ण धाम और घाट निर्माण का शिलान्यास किया गया था, जिससे क्षेत्रवासियों में उत्साह और उम्मीद जगी, परन्तु 1 वर्ष बीत जाने के बाद भी घाट का निर्माण कार्य प्रारम्भ ना होना चिंता का विषय है। लोगों को उम्मीद थी कि घाट निर्माण से स्थानीय लोगों को रोजगार के अवसर भी उपलब्ध होंगे।

लोक पंचायत जमुना तीर्थ समिति द्वारा दिए गए ज्ञापन में कहा गया कि पुराने पुल से जमुना कृष्ण धाम तक लगभग 200 मीटर के पहुँच मार्ग का निर्माण किया जाए, जिससे श्रद्धालुओं और पर्यटकों को प्रस्तावित धाम तक पहुँचने में सुविधा हो। साथ ही धाम की सुरक्षा के लिए 300 मीटर लम्बी सुरक्षा दीवार का निर्माण कराए जाने की बात भी कही गई, जिससे यमुना कृष्ण धाम परिसर की सुरक्षा सुनिश्चित हो सके।
समिति ने यह भी मांग की है कि धाम के पास बहने वाले गंदे नाले का भूमिगत उपचार किया जाए, जिससे परिसर के आसपास स्वच्छता और पर्यावरण का सन्तुलन बना रहे। समिति ने मुख्यमन्त्री से इन कार्यों को प्राथमिकता के साथ पूरा करने का आग्रह किया, जिससे यह महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल अपने निश्चित समय और पूर्ण गुणवत्ता के साथ पूरा हो सके।

समिति ने इस परियोजना को हरिपुर और समस्त जौनसार बावर क्षेत्र के आध्यात्मिक विकास के लिए एक मील का पत्थर बताया। इससे न केवल धार्मिक और सांस्कृतिक जागरूकता बढ़ेगी, बल्कि रोजगार के नए अवसर भी उत्पन्न होंगे। इस अवसर पर लोक पंचायत के वरिष्ठ सदस्य श्रीचंद शर्मा, एसएमआर जनजातीय पीजी कॉलेज के चेयरमैन अनिल सिंह तोमर, विधानसभा के पूर्व सूचना अधिकारी भारत चौहान, जमुना तीर्थ समिति के सचिव सतपाल सिंह चौहान आदि उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *